आधे से ज्यादा सरकारी हिस्सेदारी वाले इस स्टॉक ने 6 महीने में लोगो को बनाया करोड़पति

Defense Sector Stocks: भारत आजकल सुरक्षा और डिफेंस के नजरिये से एक मजबूत राष्ट्र बनकर उभर रहा है। आज विश्व के सभी देश भारतीय डिफेन्स सिस्टम का लोहा मानते है। भारतीय डिफेन्स सिस्टम की मजबूती का अनुमान आप इस बात से लगा सकते है की जहाँ कुछ सालो पहले तक हमारे देश डिफेन्स के लिए दूसरे अन्य देशो पर निर्भर था आज उन्ही देशो को भारत उल्टा डिफेन्स सिस्टम दे रहा है। जाहिर सी बात है की भारत इस सेक्टर में अब बहुत आगे बढ़ चूका है।

सिर्फ दुनिया में ही नहीं भारत के शेयर मार्केट (Share Market) में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। डिफेन्स सेक्टर के स्टॉक्स में पिछले कुछ महीनों का स्टैट्स देखें तो उसमे अविश्वशनीय उछाल देखने को मिलेगा। यही कारण है कि इस सेक्टर के एक कंपनी के शेयर प्राइस (Share Price) में भरी बढ़ोतरी देखने को मिली है। आईये उस कंपनी का नाम और शेयर मारके में उस कंपनी का एनालिसिस आपको बताये।

डिफेन्स सेक्टर की ये कंपनी दिखा रही करामात

शेयर मार्केट की जानी मानी कंपनी Hindustan Aeronautics Ltd आज मार्केट में बहुत चर्चाओ का विषय बना हुआ है। इसका कारण इसके शेयर प्राइस में भयंकर उछाल को माना जा रहा है। अगर आप इस कंपनी के पिछले 6 महीनों की रिपोर्ट देखें तो Hindustan Aeronautics Ltd के शेयर प्राइस में 1000% की उछाल आयी है। यानि की अगर किसी ने इसमें लाख रूपये डाले हो तो सिर्फ 6 महीनों में वो करोड़ रूपये बन गया होगा।

इसीलिए हो रहा पॉजिटिव ग्रोथ

रिपोर्ट्स की माने तो Hindustan Aeronautics Ltd के शेयर प्राइस में आयी उछाल का कारण इसका बढ़ता हुआ मार्केट कैप (Market Cap) है। बीते गुरुवार को इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2 लाख करोड़ रूपये हो गया है। जिस कारण कारण से इसके शेयर प्राइस भी तेजी देखने को मिल रही है। वहीं पिछले 6 महीनों के रिटर्न से निवेशक भी बहुत खुश है।

कंपनी की कुछ जरुरी जानकारियां

Hindustan Aeronautics Ltd की स्थापना 1963 में हुई थी और प्रमोटर के बाद इस कंपनी की कुछ हिस्सेदारी विदेशी संगठन के हाथों में गयी थी। इस कंपनी का 52 विक हाई 3079 रूपये है, और Hindustan Aeronautics Ltd लगातार मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। कंपनी के पॉजिटिव ग्रोथ को आप एक रिपोर्ट से समझ सकते है, की जहाँ इस कंपनी का शेयर प्राइस 2018 में 566 रूपये के करीब था वही आज इसकी शेयर प्राइस 3000 रूपये से ज्यादा है।

सम्बंधित खबरें –

सरकार के पास है इतनी हिस्सेदारी

Hindustan Aeronautics Ltd का आधा से ज्यादा हिस्सा अब सरकार के पास है। इस कंपनी की 70% हिस्सेदारी सरकार के पास है, फंडमेन्टल और शेयर होल्डिंग के नजरिये से ये एक मजबूत कंपनी दिख रही है। जों लगातार डिसिप्लिन के साथ पॉजिटिव ग्रोथ की ओर अग्रसर है। शेयर मार्केट के एक्सपर्ट्स की माने तो ऐसे शेयर्स बहुत कम देखने को मिलते है इसीलिए ज़्यदातर निवेशक ऐसी कम्पनियो की तलाश में रहते है।

Leave a Comment