आज खुल जाएगा इस दमदार कंपनी का IPO, जानिए कंपनी और शेयर के बारे में

हाल ही में, भारत में कई कंपनियां आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के माध्यम से जनता को शेयर पेश कर रही हैं। अब तक करीब 31 कंपनियां ऐसा कर चुकी हैं और 26,300 करोड़ रुपये से ज्यादा जुटा चुकी हैं.

अब, एक और आईपीओ आ रहा है। अरविंद एंड कंपनी शिपिंग एजेंसी लिमिटेड 12 अक्टूबर, 2023 से लोगों को इसके शेयर खरीदने की अनुमति देगी और यह 16 अक्टूबर, 2023 तक जारी रहेगी। प्रत्येक शेयर की कीमत 45 रुपये होगी, और निवेश करने के लिए आपको न्यूनतम 1,35,000 रुपये की आवश्यकता होगी।

इन शेयरों का शेयर बाजार में कारोबार कब शुरू होगा इसकी वास्तविक तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है, लेकिन अनुमान है कि यह 19 अक्टूबर, 2023 के आसपास होगी। आईपीओ का प्रबंधन करने वाली कंपनी स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है।

मणप्पुरम फाइनेंस नाम की कंपनी और उसकी सहायक कंपनी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस भी जनता को शेयर देकर 1500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस छोटे व्यवसायों को छोटे ऋण प्रदान करने और जरूरतमंद महिलाओं, विशेषकर गरीब परिवारों की महिलाओं को धन उधार देने पर केंद्रित है। उनकी 22 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में शाखाएँ हैं।

इसलिए, यह भारत में आईपीओ के लिए एक रोमांचक समय है, जो लोगों को निवेश के अवसर प्रदान करता है। हालाँकि, किसी भी आईपीओ में कूदने से पहले, कुछ शोध करना और शायद एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना एक अच्छा विचार है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आपके लिए सही कदम है।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment