क्या 1 जनवरी शेयर मार्केट रहेगा बंद? जानिये क्या कहता है रिपोर्ट

Stock Market Holiday: साल 2023 ख़त्म होने को आया है एवं सभी नये साल की तैयारी में लगे हुए है ऐसे में शेयर मार्केट से जुड़े सभी लोगो के दिमाग़ में एक सवाल घूम रहा है की क्या 1 जनवरी को बाजार बंद रहेंगे? आईये आपको पुरे विस्तार से बताये –

प्रत्येक सोमवार की तरह इस सोमवार को भी घरेलु इक्विविटी बाजार खुले रहेंगे लेकिन अगर बात वैश्विक बाज़ार की जाये तो ये 1 जनवरी यानि की सोमवार के दिन बंद रहेगा। ठीक इसी प्रकार MCX भी सुबह और दोपहर दोनों सत्रों के लिए खुला रहेगा। अगर उपयुक्त आंकड़े को देखा जाये तो 1 जनवरी के दिन भारतीय शेयर बाजार पुरी तरह से खुला रहेगा।

बीते साल के मुकाबले एक दिन कम छुट्टी –

वर्ष 2023 में कुल 15 दिन शेयर बाज़ार बंद था अगर इसकी तुलना 2024 में निर्धारित छुट्टियों से की जाये तो अगले साल केवल 14 दिन ही शेयर मार्केट बंद रहेगा। यानि की पिछले साल जे मुकाबले एक दिन कम छुट्टी रहेगी। इस साल की निर्धारित छुट्टी कुछ इसलिए प्रकार है –

Day Holiday Count
गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) 1 दिन
महाशिवरात्री (8 मार्च) 1 दिन
होली (25 मार्च)1 दिन
गुड फ्राइडे (29 मार्च)1 दिन
ईद उल फितर (11 अप्रैल)1 दिन
राम नवमी (17 अप्रैल)1 दिन
महाराष्ट्र दिवस (1 मई)1 दिन
बकरीद (17 जून)1 दिन
मुहर्रम (17 जुलाई)1 दिन
स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त)1 दिन
महात्मा गांधी जयंती (2 अक्टूबर)1 दिन
दिवाली (1 नवंबर)1 दिन
गुरुनानक जयंती (15 नवंबर)1 दिन
क्रिसमस (25 दिसंबर)1 दिन

उपरोक्त बताई गयी छुट्टी में किसी भी प्रकार का बदलाव संभव है उसकी जानकारी आपको न्यूज़ चैनल या हमारी वेबसाइट के जरिये पता कर सकते है। हालांकि 1 जनवरी को यूरोपिय देशो, अमेरिका एवं कुछ एशियाई देशो में कारोबार बंद रहेगा। वहीं वर्ष 2024 में दीपावली के दिन विशेष मुहूर्त पर शेयर बाजार खुला रहेगा।

2023 में गदगद रहा शेयर बाज़ार –

बीते वर्ष 2023 में सेंसेक्स (Sensex) और निफ़्टी (Nifty) ने निवेशकों को बम्पर रिटर्न दिया। इसी जानकार इस साल के शेयर बाज़ार में चिंता जाहिर करते नजर आ रहे है। उनका मानना है की निवेशकों को इसलिए साल ज्यादा सतर्क रहना होगा। आपको अगले साल में बेहतर रिटर्न के लिए इन शेयर्स पर नजर रख सकते है। जानकारों का चिंता जायज है क्योंकि बहुत सारे आईपीओ को भरी मात्रा में सब्सक्राइब किया गया है ऐसे में ये ज्यादा उत्साह का संकेत है।

Leave a Comment