Zee Entertainment के शेयर होल्डर्स के लिए बुरी ख़बर, टूट सकता है Sony के साथ मर्जर प्लान

Zee Entertainment share price today: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और शेयर मार्केट और उसके अपडेट से जुड़ी न्यूज़ आर्टिकल में। आज बुधवार का मार्केट बड़ा ही सुस्त नजर आ रहा है, इसमें कुछ कंपनियां है जो बहुत ही अच्छी तरीके से परफॉर्म कर रही है और कुछ ऐसी कंपनियां भी है जिनका मार्केट आज डाउन है। क्या है बुधवार के शेयर मार्केट का पूरा हाल जानने के लिए इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए ताकि आज के शेयर मार्केट का ज्ञान आपको पूरी तरीके से हो जाए।

जी एंटरटेनमेंट (Zee Entertainment) और सोनी लिमिटेड (Sony Ltd) के मर्जर की डील कुछ दिनों पहले हुई थी। जो अभी संकट में दिख रहा है, दोनों कंपनियों के बीच हुई कुछ अनबन के कारण इनके बीच का डील टूट सकता है। और अगर ऐसा हुआ तो जी इंटरटेनमेंट के शेयर होल्डर्स के लिए यह बुरी खबर हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मर्जर की डेट को अब आगे बढ़ा दिया गया है, जिससे यह कयास लगाया जा रहा है कि दोनों कंपनियों के बीच की बातचीत अभी क्लियर नहीं है। पहले दोनों कंपनियों के मर्जर की डेट लाइन तिथि 20 जनवरी 2024 थी लेकिन इसे अब बढ़ाकर आगे कर दिया गया है।

Zee Entertainment के शेयर्स हो गए है सुस्त

बीते 9 जनवरी को जैसे ही शेयर मार्केट खुला, जी इंटरटेनमेंट के शेयर प्राइस में भारी गिरावट देखने को मिली। इस दौरान जी इंटरटेनमेंट के शेयर प्राइस में 10 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई।इसके बीच का कारण जी इंटरटेनमेंट और सोने के बीच 10 अरब के डील कैंसिलेशन को बताया जा रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो जहां पहले इन दोनों कंपनियों के मर्जर डेट 20 जनवरी थी, उसे अब कुछ दिनों के लिए डाल दिया गया है और दोनों कंपनियों के बीच के मर्जर डेट को आगे बढ़ा दिया गया है।

निवेशक और मार्केट दोनों हुआ प्रभावित

जैसे ही दोनों कम्पनियो के बीच के डील में कैंसिलेशन की बात सामने आयी तो इससे शेयर मार्केट पुरी तरीके से हिल गया। हालांकि अभी ऑफिसियल सोर्स से डील कैंसिलेशन की कोई खबर नहीं है। आपको बता दे की सामने निकल कर आयी इस ख़बर का प्रभाव इतना ज्यादा हुआ की इससे आज लगभग 1.35 करोड़ रूपये के शेयर्स की लेनदेन हुई। इतने शेयर्स को अगर आप हिस्सेदारी में देखें तो कंपनी के लगभग 1.4% की हिस्सेदारी की लेन देन आज हुई।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो निफ़्टी के मिडिया index में जहाँ 10% का इजाफा हुआ वहीं जी एंटरटेनमेंट (Zee Entertainment) के शेयर प्राइस में मात्र 6% का ही इजाफा हुआ। ये इजाफा पिछले 6 महीनों का है।

इस कारण से हुआ मर्जर इशू

दरसल दोनों कंपनी के बीच के मर्जर इशू का कारण एक मुद्दे को लेकर असहमति को माना जा रहा है। ब्लूमबर्ग के रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहाँ पहले सोनी कंपनी ज़ी के CEO पुनीत गोयनका को मर्जर कम्पनी का मालिक बनाने को तैयार थी, वही अब सोनी इसके पक्ष में दिखाई नहीं दे रहा है। यही कम्पनियो के बीच के डील कैंसिलेशन का कारण हो सकता है। हालांकि दोनों पक्ष इस विषय में चर्चा कर रही है ताकि बीच का समाधान निकाला जा सके।

Leave a Comment